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My Editorials - Dr Sharad Singh

Tuesday, December 9, 2025

पुस्तक समीक्षा | अशोक कुमार ‘नीरद’ की उम्दा ग़ज़लों का बेहतरीन संपादन | समीक्षक डाॅ (सुश्री) शरद सिंह | आचरण

पुस्तक समीक्षा | अशोक कुमार ‘नीरद’ की उम्दा ग़ज़लों का बेहतरीन संपादन | समीक्षक डाॅ (सुश्री) शरद सिंह | आचरण


पुस्तक समीक्षा
अशोक कुमार ‘नीरद’ की उम्दा ग़ज़लों का बेहतरीन संपादन
- समीक्षक डॉ (सुश्री) शरद सिंह
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ग़ज़ल संग्रह-अंधेरे बहुत सर उठाने लगे हैं
कवि        - अशोक कुमार ‘नीरद’
संपादक     - हरेराम ‘समीप’
प्रकाशक     - लिटिल बर्ड पब्लिकेशन्स, 4637/20, शॉप नं.-एफ-5, प्रथम तल, हरि सदन, अंसारी रोड, दरियागंज, नई दिल्ली-110002
मूल्य       - 595/-
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हिन्दी ग़ज़ल दुष्यंत कुमार से पहले भी थी, बस, दुष्यंत कुमार की ग़ज़लों से उसे एक नई पहचान मिली। किन्तु इस आधार पर दुष्यंत के पहले की हिन्दी ग़ज़लों को कमतर नहीं माना जा सकता है। वे ग़ज़लें तो नींव थीं हिन्दी ग़ज़ल की। इसी तारतम्य में देखा जाए तो अशोक कुमार ‘नीरद’ वे कवि हैं जिन्होंने सन 1968 से ही हिन्दी ग़ज़ल लिखना शुरू कर दिया था। हर कवि को ‘ब्लाकबूस्टर’ नेम-फेम मिले यह जरूरी नहीं होता किन्तु इससे उसकी रचनाधर्मिता की मूल्यवत्ता भी कम नहीं हो जाती है। निष्ठावान रचनाधर्मिता का मूल्यांकन करने के लिए समय स्वयं मार्ग ढूंढ लेता है। अर्थात उचित समय आने पर कोई न कोई सुधी संपादक रचनाकार की रचनाओं को पुनः प्रकाश में लाने का माध्यम बनता है। इससे एक और नई पीढ़ी उन रचनाओं से हो कर गुजर पाती है जो सराही तो गईं किन्तु ‘बिलबोर्ड’ पर चमक नहीं सकीं। यह सब लिखने का आशय यह नहीं है कि अशोक कुमार ‘नीरद’ कोई गुमनामी में खोए हुए कवि रहे हों, वे तो सदा अपनी ग़ज़लों के माध्यम से चर्चा में बने रहे हैं किन्तु उनकी चयनित ग़ज़लों का संपादन कर के एक महत्वपूर्ण कार्य किया है साहित्यकार, ग़ज़लकार एवं संपादक हरेराम ‘समीप’ ने। आज के समय में जब हिन्दी साहित्य खुद को हाशिए पर धकेले जाने से बचने के लिए संघर्ष कर रहा है, किसी भी वरिष्ठ ग़ज़लकार की लोकप्रिय ग़ज़लों को एक ज़िल्द में पिरोकर सहेजना एक महत्वपूर्ण कार्य है।

नरसिंहपुर मध्यप्रदेश में सन 1951 में जन्मे अब फरीदाबाद निवासी हरेराम ‘समीप’ अब तक 32 पुस्तकों का संपादन कर चुके हैं। उनके स्वयं के सात ग़ज़ल संग्रह, आठ दोहा संग्रह, कविता, हायकु, कहानी संग्रह सहित साठ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। पुस्तक संपादन का उन्हें दीर्घ एवं सफल अनुभव है जो उत्कृष्ट साहित्य को सहेजने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हरेराम ‘समीप’ की शिक्षा नई दिल्ली में हुई जबकि बुरहानपुर में 1945 में जन्में अशोक कुमार ‘नीरद’ की शिक्षा मध्यप्रदेश के सागर विश्वविद्यालय से हुई। अब मुंबई में रह रहे अशोक कुमार ‘नीरद’ 12 वर्ष की आयु से साहित्य सृजन से जुड़ गए थे। उनके सात ग़ज़ल संग्रह एवं दो गीत संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। ‘नीरद’ एक समर्थ गीतकार होने के साथ ही प्रतिष्ठित हिन्दी ग़ज़लकार भी हैं। यदि यह कहा जाए कि उनकी ग़ज़लों ने उन्हें विशेष पहचान दी, तो यह कहना गलत नहीं होगा।

‘‘अंधेरे बहुत सर उठाने लगे हैं’’ अशोक कुमार ‘नीरद’ की चयनित ग़ज़लों का संपादन करते हुए अपने सम्पादकीय लेख ‘‘समकालीन गीत और कविता के समीप आती गजलें’’ में हरेराम ‘समीप’ ने लिखा है कि -‘‘अशोक कुमार ‘नीरद’ हिन्दी गीतिकाव्य के एक समर्थ गीतकार और दुष्यंतकुमार के समकालीन गजलकार हैं। वस्तुतः वे दुष्यंत से पूर्व सन् 1968 से गजल लेखन कर रहे है। इन्होंने गीत और गजल को नए आयाम प्रदान किये हैं, जिससे गजल को ताजगी और नयी चेतना मिली है। गजल पर निरंतर लेखन करते हुए उसमें विषयवस्तु की नूतनता तथा समकालीन सन्दर्भों के द्वारा गजल-विधा को आज की कविता-विधा के समानांतर प्रस्तुत कर दिया है। अपने विपुल गजल-लेखन और पांच दशकों से काव्यमंचों की प्रस्तुतियों ने उन्हें एक संजीदा और लोकप्रिय कवि के रूप में प्रतिष्ठा दी है। कुछ वर्षों से मुम्बई विश्वविद्यालय के बी.ए. के कोर्स में एक गजल-संकलन में नीरद की पाँच गजलें भी शामिल हैं।’’

अपने सम्पादकीय लेख के और अंत में ‘समीप’ लिखते हैं कि - ‘‘अर्थात नीरद ने गजल के परम्परागत लहजे को आधुनिक हिन्दी गजल के तेवर में ढालने का उल्लेखनीय कार्य किया है। विशेष बात यह भी है कि प्रारम्भसे अब तक उनकी रचनात्मकता में जो नैरन्तर्य है, वह स्तब्ध करता है। नीरद की गजलों में भाव और भाषा का वही हिंदी रूप दिखाई देता है, जो हिंदी के नवगीत या जनकविता का उभरता है। उन्होंने जाने-अनजाने कविता, गीत और गजल को, उनके विन्यास और माध्यम की भिन्नताओं के बावजूद एक दूसरे के बहुत समीप लाकर खड़ा कर दिया है। उनकी ये गजलें हिंदी कविता की इसी यथार्थवादी प्रकृति और मिजाज से पूर्णतः मेल खाती हैं। अतः कह सकते हैं कि नीरद के इस प्रतिनिधि संग्रह ‘अँधेरे बहुत सर उठाने लगे हैं’ की गजलें समग्र हिन्दी कविता की श्रीवृद्धि करते हुए हिन्दी-गजल का बहुआयामी विकास करती हैं।’’

जब हरेराम ‘समीप’ जैसा समीक्षक संपादक ऐसी टिप्पणी करता है तो वह बहुत अर्थ रखती है। उन्होंने ‘नीरद’ की 145 गजलों का चयन कर के इस संग्रह में सहेजा है। हर ग़ज़ल ‘नीरद’ ग़ज़लगोई की विविधापूर्ण विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करती है। ‘नीरद’ की ग़ज़ल में ज़िन्दगी के कअु यथार्थ का अनुभव खुल कर बोलता है। जैसे यह बानगी देखिए-
थपेड़ों पर  थपेड़े   खा रहा हूँ
किनारा बन के मैं पछता रहा हूँ
दिलासों के थमाकर झुनझुने कुछ
अपाहिज सत्य को बहला रहा हूँ
जगत कुरुक्षेत्र था, कुरुश्रेत्र अब भी
मैं अर्जुन क्यों नहीं बन पा रहा हूँ
जो संवेदनशील है उसे वे सारे मुद्दे व्याकुल करते हैं जिनसे इंसानियत हताहत होती दिखाई देती है। जैसे धर्म के नाम पर बहुत शोर होता रहता है किन्तु दुखी, पीड़ित, शोषित इंसानों की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता है। इस स्थिति से असहज हो कर ‘नीरद’ कहते हैं कि-
कभी है राम का मुद्दा कभी रहमान का मुद्दा
उठेगा तो उठेगा कब दुखी इन्सान का मुद्दा
बढ़ाये हाथ उसने तो सुनामी कह टूटा है
समंदर ने किया कब हल है रेगिस्तान का मुद्दा
जतन लाखों किये फिर भी न सुलझी दर्द की गुत्थी
ये जीवन है कि हिन्दुस्तान - पाकिस्तान का मुद्दा
‘नीरद’ की ग़ज़लों में कबीर का लहज़ा दिखाई देता है जब वे धर्म के नाम पर छलने और छले जाने पर चोट करते हैं। वे इस ओर भी ध्यान दिलाते हैं कि मानवता पर वहशीपन हावी होता जा रहा है जिसे दूर करने के लिए अब गंभीरता से यत्न किया जाना आवश्यक है -
पुण्य कहलाती ठगी, कुछ कीजिये
सोच को दीमक लगी, कुछ कीजिये
बज रहें घड़ियाल-घंटे बोध के
पर नहीं गैरत जगी, कुछ कीजिये
किस तरह वहशी हुआ मानव, उसे
लग रही नफरत सगी, कुछ कीजिये
अशोक कुमार ‘नीरद’ कटाक्ष करने में भी माहिर हैं। राजनीति का मोहपाश हो या ब्रेनवाश करने वाले केन्द्र हों, कोई भी उनकी पैनी दृष्टि ये ओझल नहीं हो पाते हैं। ‘नीरद’ उन सबको अपनी ग़ज़लों के माध्यम से आड़े हाथों लेते हैं। जैसे इस ग़ज़ल को देखिए-
सियासत है नगर ऐसा जहाँ बस, जाया जाता है
गये तो लौटकर वापस नहीं फिर आया जाता है
बड़ी ही सुर्खियों में हैं मिलन की पाठशालाए
कि जिनमें प्यार से नफरत का फन सिखलाया जाता है
भौतिकता और बाज़ारवाद की अंधी दौड़ ने भ्रष्टाचार और स्वार्थ को बेतहाशा बढ़ावा दिया है। सच क्या है, झूठ क्या है? इसे जानने का कोई साधन नहीं बचा है सिवाय स्वविवेक के। किन्तु भौतिक लिप्सा स्वविवेक को भी रौंदने लगती है। ऐसी स्थिति में ‘नीरद’ कहते हैं-
नजारे नजर कैसे आने लगे हैं
सितमगर पयंबर कहाने लगे हैं
तिजारत में डूबी हुई है मुहब्बत
दिलों को कपट गुदगुदाने लगे हैं
समय के हुए पारखी लोग कितने
मिले जो भी अवसर भुनाने लगे हैं

यही कारण है कि ‘नीरद’ खुले शब्दों में भी बयान करते हैं वर्तमान दशा का और कहते हैं कि ‘‘अंधा है इन्साफ सिंहासन बहरा है/सच वालों पर सख़्त सितम का पहरा है।’’ साथ ही, वे कहीं-कहीं विक्षुब्ध हो कर दार्शनिक स्वर में कह उठते हैं-
हीरा तजकर पत्थर अर्जित करता है
थोथा क्यों जग को आकर्षित करता है
जीवन है सद्भावों का संगम फिर क्यों
सभ्य मनुज विघटन संवर्धित करता है
अचरज है वो शामिल है विद्वानों में
पाखंडों को जो संदर्भित करता है

जब अंधेरे बहुत सर उठाने लगते हैं तो कवि अपने काव्य की मशाल ले कर आगे आता है। कवि अशोक कुमार ‘नीरद’ भी अपनी ग़ज़लों के माध्यम से समस्त अव्यवस्थाओं एवं मानसिक पंगुता को ललकारा है। उनकी इस प्रकार की ग़ज़लों का चयन कर उन्हें सहेजने का जो कार्य हरेराम ‘समीप’ ने किया है, वह ‘नीरद’ की ग़ज़लों को एक दीर्घकालिक समय यात्रा पर ले जाने में सक्षम है। देखा जाए तो यह भी एक विशेष सौजन्यता एवं साहित्यधर्मिता की मिसाल है कि एक ग़ज़लकार अपने समकालीन दूसरे ग़ज़लकार की ग़ज़लों की मुक्तकंठ पैरवी करे। इससे हिन्दी साहित्य का भविष्य दृदृढ़ होता दिखाई देता है। साथ ही उस दीर्घ परंपरा से भी जुड़ने का अवसर इस गंज़ल संग्रह के द्वारा मिलता है जो दुष्यंत के पहले से और दुष्यंत के बाद तक सतत चली आ रही है। निश्चित रूप से यह एक महत्वपूर्ण ग़ज़ल संग्रह है जो शोधार्थियों एवं पाठकों के लिए समान रूप से उपयोगी है।  
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