Sunday, May 28, 2023

ट्रेवलर डॉ (सुश्री) शरद सिंह | नरवानी एवं पुराना पानी | Part - 2

❤️ लीजिए हाज़िर है मेरी एक छोटी-सी घुमक्कड़ी का Part-2 ... 🐒
🚩मकरोनिया से बटालियन रोड होते हुए फोरलेन यानी NH 44 का रास्ता...
🚩बस्तियां फैलती जा रही हैं... खेत प्लाट्स में बदल रहे हैं... पहाड़ियां और टीले कहीं प्लाटिंग की भेंट चढ़ रहे हैं तो कहीं गिट्टी क्रशर की... सब अपनी-अपनी ज़िंदगी में व्यस्त हैं, मस्त हैं... प्रकृति और पैसे के बीच चुनाव स्वविवेक का विषय है... 🤷
🚩ख़ैर, बहुत कुछ है जो अभी सुरक्षित बचा है और राहत देता है ... धार्मिक स्थल के रूप में ही सही... प्रकृति और अतीत की सुंदरता वहां साझा मौज़ूद है... जी हां, मैं बात कर रही हूं ग्राम नरवानी की... वही गांव जहां एक दादाजी मिले थे और उन्होंने सेमल के वृक्ष को "कोनऊं काम को नोई" डिक्लेयर कर दिया था... इसमें दोष उनका नहीं, दोष ज्ञान और संसाधनों की कमी का है ...
🚩ग्राम नरवानी के बाहरी ओर सड़क के किनारे मुझे एक मंदिर दिखाई दिया... मुझे बताया गया कि यह लगभग सौ - डेढ़ सौ साल पुराना है... अंग्रेजों के जमाने का... मंदिर परिसर का नाम मुझे बहुत रोचक लगा "पुराना पानी" ! 
    इतना विवरण सुनकर मेरी जिज्ञासा बढ़ गई और जब मैं मंदिर परिसर में पहुंची तब मुझे समझ में आ गया उसका नाम "पुराना पानी" क्यों है? 
    🌳 वह मंदिर वस्तुतः शिव मंदिर था... मंदिर परिसर में एक बहुत ही पुराना वृक्ष लगा हुआ था जिसमें सहजीवन का अद्भुत दृश्य था.... उस पुराने वृक्ष के सहारे अनेक छोटे-छोटे पेड़ तथा लताएं फल-फूल रही थीं ... ऐसे दृश्य प्रायः जंगल में ही देखने को मिलते हैं... उस मंदिर परिसर में यह दृश्य देखकर मन प्रसन्न हो गया... 
 🚩.. और मैंने सोचा कि उस वृक्ष के नीचे 2 मिनट ध्यान अवस्था में बैठ लिया जाए 🧘 ... यह तो तय था कि 2 मिनट में मुझे 'बुद्धत्व' तो  मिलने वाला था नहीं.. लेकिन वहां चल रही ठंडी हवा और शुद्ध प्राकृतिक वातावरण आत्मिक प्रसन्नता का जो बोध करा रहा था, वह अद्भुत था ..😌
 🚩 उस वृक्ष से 10 कदम दूर पर एक पुराना कुआं था... बहुत विशाल कुआं... पत्थर की चिनाई वाला पुराना कुआं .... उसको देखते ही समझ में आ गया कि परिसर का नाम "पुराना पानी" क्यों पड़ा होगा... कुएं के पास खजूर का पेड़ भी था..
  💁 मुझे कुए के साथ फोटो खिंचवाने का मन हुआ और बाद में अपने इस मन पर पछतावा भी हुआ😄 ... क्योंकि मेरी ड्रेस का जो कलर कॉन्बिनेशन फोरलेन के Hazard marker साथ मज़ेदार लग रहा था, वही कुए के साथ खिंचवाई गई फोटो को देखने के बाद मुझे खुद डर लगने लगा👻🥺 💀 इतना बकवास कांबिनेशन कि वह किसी हॉरर फिल्म का सीन नज़र आ रहा था... 😀😀😀
    🤓आप लोगों को भी मेरी सलाह है कि किसी पुराने कुएं के साथ ब्लैक एंड व्हाइट कपड़े पहन कर कभी फोटो न खिंचवाएं... उस पर कम से कम बाल तो बिल्कुल भी खुले ना रखें...😂🤣😃
    🚩 बहरहाल, मंदिर और परिसर दोनों ही बेहद ख़ूबसूरत हैं प्रकृति के बहुत क़रीब और आनंददायक...😍
... वैसे बाद में मुझे यह भी पता चला कि इस स्थान पर रजनीश भी ध्यान लगाने आया करते थे... 
  🚙 सो, कुल मिलाकर यह एक शानदार मिनी घुमक्कड़ी रही 😊👌🌴🌳
🚩Every journey gives a new experience, be it small or big. - Dr (Ms) Sharad Singh's advice 🙋🤩❤️
🚶🏃🚴🚙🚜🛤️

#explore_your_near_about 
#ilovetravel #ilovetravelling 
#travelermisssharadsingh 
#DrMissSharadSingh 
#travelphotography #mylife  #journeys  #डॉसुश्रीशरदसिंह  #sagar  #makroniya #macaronia #मकरोनिया  #नरवानी #narvani  #पुरानापानी  #puranapani

No comments:

Post a Comment