Sunday, April 2, 2023

निःशुल्क जलसेवा शुभारम्भ | श्रीराम सेवा समिति सागर | डॉ (सुश्री) शरद सिंह

मित्रो, प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री राम सेवा समिति सागर द्वारा सागर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक और दो में निशुल्क पेयजल व्यवस्था 3 महीनों के लिए आरंभ की गई है आज प्लेटफार्म नंबर एक पर पेयजल व्यवस्था का शुभारंभ किया गया इस अवसर पर मैंने जल संरक्षण पर अपनी एक कविता प्रस्तुत की तथा पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों को पानी पिलाकर जल सेवा की।
      स्व. श्री पाहवा तथा स्व. श्री हसरेजा द्वारा आरंभ किया गया यह सेवा कार्य विगत 25 वर्षों से निरंतर चल रहा है। वर्तमान में समाजसेवी श्री विनोद तिवारी इस कार्य को कुशलता पूर्वक संभाल रहे हैं तथा समिति को गांधीवादी चिंतक एवं समाजसेवी श्री रघु ठाकुर जी का मार्गदर्शन मिलता रहता है। आज उद्घाटन के अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे श्री रघु ठाकुर तथा अध्यक्षता की भाई श्री अजय दुबे ने। इस अवसर पर  शुकदेव प्रसाद तिवारी जी, डॉ ज्योति चौहान जी, भाई रमाकांत यादव जी
भाई पप्पू तिवारी, भाई सिंटू कटारे सहित विभिन्न कार्य क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन किया श्री हरि सिंह ठाकुर ने।
    आज के इस उद्घाटन कार्यक्रम में श्री रघु ठाकुर जी द्वारा दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई जिनमें प्रथम थी कि घर से कोल्ड ड्रिंक आदि की खाली बोतलें लाकर समिति के पास जमा करा दी जाएं ताकि जो यात्री ट्रेन से उतर कर पानी लेने में असमर्थ  रहते हैं तथा जिनके पास पानी लेने का कोई बर्तन नहीं होता है, उन्हें आवश्यकता पड़ने पर बोतल सहित निशुल्क पानी दिया जा सके। इस निर्णय का सभी ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।
    मित्रों दूसरी बड़ी घोषणा थी कि ग्रीष्म ऋतु में खाली पेट पानी पीना कई बार हानिकारक सिद्ध होता है अतः पानी के साथ गुड़ का एक छोटा टुकड़ा भी यात्रियों को दिया जाएगा ताकि वह गुड़ खाकर पानी पिएं। इस निर्णय का भी सभी ने दिल खोलकर स्वागत किया तथा देखते ही देखते कई दानदाताओं ने अपनी ओर से गुड़ देने की घोषणा कर दी।
    श्री राम सेवा समिति सागर द्वारा जल सेवा का यह कार्य मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत ही अच्छा लगता है तथा इस में सम्मिलित होकर सेवा कार्य करने से मुझे असीम आत्मिक शांति मिलती है जिसके लिए मैं श्री राम सेवा समिति की हमेशा आभारी रहती हूं🙏 
    सेवा कार्य के साथ ही मैं विगत वर्ष से एक लघु धनराशि अत्यंत लघु सहयोग के रूप में अपनी माता श्री एवं वर्षा दीदी की स्मृति में समिति की सेवा में प्रदान करती हूं। यह जानकारी साझा करने के पीछे मेरा मक़सद सिर्फ़ यह बताना है कि इस तरह का कार्य करके जैसे मुझे आत्मिक संतोष मिलता है यदि आप इस तरह के सेवा कार्य में सम्मिलित होंगे तो निश्चित रूप से आपको भी असीम आत्मिक संतोष मिलेगा।
🙏 हार्दिक आभार श्री राम सेवा समिति सागर
🙏 हार्दिक आभार भाई डॉ. विनोद तिवारी जी 🙏
#श्रीरामसेवासमितिसागर 
#डॉसुश्रीशरदसिंह 
#DrMissSharadSingh 
#जलसेवा

No comments:

Post a Comment