Saturday, April 20, 2024

मां डॉ विद्यावती "मालविका जी की तृतीय पुण्यतिथि पर सीताराम रसोई में पुत्री डॉ (सुश्री) शरद सिंह द्वारा वृद्धजन को भोजन

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी मैंने वृद्धजन की सेवा तथा अन्य सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित संस्था श्रीसीताराम रसोई में अपनी मां डॉ विद्यावती "मालविका" जी की स्मृति में वृद्धजन को भोजन परोसा। यद्यपि मेरी अत्यंत अल्प सहयोग राशि सागर में एक बूंद के समान है किंतु वृद्धजन को अपने हाथों से परोसना बहुत सुख देता है।
   🚩 भोजन आरंभ होने के पूर्व नियमानुसार प्रतिदिन वृद्धजन प्रार्थना करते हैं और भजन गाते हैं। आज मैंने भी उनके साथ खड़ताल बजाते हुए भजन गए। मैंने स्पष्ट महसूस किया कि मेरा इस तरह उनके साथ बैठकर गाना उनके भीतर प्रसन्नता और ऊर्जा का संचार कर रहा था। मुझे भी बहुत प्रसन्नता हो रही थी। अपनत्व की भावना हमेशा हर पक्ष को सुख प्रदान करती है।
🚩 मेरा मानना है कि अपने प्रियजन की स्मृति में इस प्रकार वृद्धाश्रम, भोजन दान स्थल, बालाश्रम आदि में अवश्य जाना चाहिए। हमारा थोड़ा सा सानिध्य उन्हें बहुत-सा अपनापन देकर खुशियां देता है और हमें भी आत्मिक शांति मिलती है।
🚩 मेरे घर से श्री सीताराम रसोई की दूरी बहुत अधिक है। मेरा घर शहर के एक छोर पर है तो श्री सीताराम रसोई  शहर के दूसरे छोर पर ... आभारी हूं श्री पंकज शर्मा जी की जो मां  के प्रति असीम श्रद्धा रखते हुए मुझे श्री सीताराम रसोई तक पहुंचने में प्रतिवर्ष सहयोग करते हैं।
🚩 जब आज मैंने सीताराम रसोई से अपने छोटे भाई विनोद तिवारी को फोन किया तो उन्होंने बताया कि वे रेलवे स्टेशन में पानी पिलाने में व्यस्त है क्योंकि इस समय दो ट्रेन आई हुई हैं। फिर उन्होंने एक बड़ी सुंदर बात कही जो मेरे मन को बहुत गहरे तक छू गई। विनोद भाई ने कहा कि "दीदी, मां हमें देख रही होंगी कि उनकी बेटी सीताराम रसोई में वृद्धों को खाना खिला रही है और उनका बेटा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पानी पिला रहा है। वे हमें देखकर प्रसन्न हो रही होंगी।"
🚩 यह सच है कि मेरी मां की स्मृति में विनोद भाई की छवि रेलवे स्टेशन में यात्रियों को पानी पिलाने वाले जन सेवक की ही रही। क्योंकि जब वे अस्पताल में थी और हमें संशय था कि वे लोगों को पहचान पा रही हैं या नहीं? फिर भी जब विनोद भाई ने उनसे पूछा की "मां मुझे पहचाना?" तो वे मुस्कुरा कर बोलीं, "हां बेटा, तुम वही हो जो रेलवे स्टेशन में यात्रियों को पानी पिलाते हो।"  शायद नाम उन्हें विस्मरण हो रहा था किंतु विनोद भाई का कार्य उनकी स्मृति में अच्छी तरह रचा बसा था। निश्चित रूप से उनका आशीष विनोद भाई जैसे प्रत्येक कर्मठ और सच्चे जन सेवकों पर हमेशा बना रहेगा।
🚩 मेरे घर से श्री सीताराम रसोई की दूरी बहुत अधिक है। मेरा घर शहर के एक छोर पर है तो श्री सीताराम रसोई  शहर के दूसरे छोर पर ... आभारी हूं श्री पंकज शर्मा जी की जो मां  के प्रति असीम श्रद्धा रखते हुए मुझे श्री सीताराम रसोई तक पहुंचने में प्रतिवर्ष सहयोग करते हैं।
🚩 आभारी हूं  श्री सीताराम रसोई परिवार की... जहां कर्मचारी महिलाएं हमेशा मुस्कुरा कर आत्मीयता से स्वागत करती हैं तथा बड़ी जिम्मेदारी से अपने कर्तव्य का निर्वाह करती हैं। यह संस्था अशक्त वृद्धों को उनके घर पर भोजन पहुंचाने का कार्य भी करती है।
🙏🙏🙏
🙏🙏🙏
#डॉसुश्रीशरदसिंह #DrMissSharadSingh #डॉविद्यावतीमालविका #मेरीमां #पुण्यतिथि #सीतारामरसोई 

No comments:

Post a Comment