Sunday, April 7, 2024

रेलवे स्टेशन पर डॉ (सुश्री) शरद सिंह द्वारा जल सेवा

"शहर का नाम भले ही सागर है किंतु यहां स्टेशन पर रेल यात्रियों के लिए मीठा जल निशुल्क उपलब्ध रहता है। इस तरह देखा जाए तो हमारा सागर खारे पानी का नहीं बल्कि मीठे पानी का सागर है।" मैंने अपनी यह भावना व्यक्त की रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर श्रीराम सेवा समिति द्वारा शुभारंभ किए गए जल सेवा कार्य के अवसर पर।
     श्री राम सेवा समिति सागर रेलवे स्टेशन पर विगत 28 वर्षों से प्रतिवर्ष गर्मियों के माह में निःशुल्क जल सेवा का कार्य करती है। वर्तमान में इस समिति के अध्यक्ष डॉ विनोद तिवारी जी हैं जो गांधीवादी चिंतक आदरणीय रघु ठाकुर जी के दिशा निर्देशन में पूर्णतया समर्पित भाव से इस सेवा कार्य को संचालित कर रहे हैं। आज इस वर्ष के जल सेवा कार्य का औपचारिक शुभारंभ किया गया, जिसकी अध्यक्षता की दादा श्री रघु ठाकुर जी ने तथा मुख्य अतिथि थे समाजसेवी भाई रमाकांत यादव जी। विशिष्ट आतिथ्य रहा सरस्वती पुस्तकालय एवं वाचनालय के अध्यक्ष दादा शुकदेव प्रसाद तिवारी जी ए़्वं समाजसेवी भाई शैलेष केशरवानी जी का।
    आयोजन में मैंने श्रीराम सेवा समिति के कार्यों पर केंद्रित अपनी एक कविता का पाठ किया तथा मां डॉ विद्यावती "मालविका" एवं दीदी डॉ वर्षा सिंह जी की स्मृति में लघु सहयोग राशि भी प्रतिवर्ष की भांति अर्पित की।
    उल्लेखनीय है कि इस निःशुल्क जल सेवा कार्य में समाज के सभी तबकों के लोग स्वेच्छा से अपनी क्षमतानुसार आर्थिक सहयोग प्रदान करते हैं। वैसे आर्थिक सहयोग की कोई अनिवार्यता नहीं है, पूरे ग्रीष्म काल में कोई भी व्यक्ति इस जल सेवा कार्य से जुड़कर रेल यात्रियों को पानी पिलाकर जल सेवा का पुण्य प्राप्त कर सकता है।
    आज के उद्घाटन समारोह में संस्कृत के प्रो डॉ शशि कुमार सिंह जी ने भी अपने विचार रखें। श्री हरि सिंह ठाकुर जी ने कुशल संचालन किया तथा साहित्यकार श्री टीकाराम त्रिपाठी जी ने आभार प्रदर्शन किया। भाई दयाशंकर वाजपेयी, भाई पप्पू तिवारी, भाई सुरेश जैन, श्री आर के तिवारी जी, डॉ नलिन जैन आदि समाज के विभिन्न समुदाय एवं व्यवसाय के बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
    समारोह के दूसरे चरण में हम सभी ने रेल यात्रियों को निःशुल्क पानी पिलाने का कार्य किया।
     भारी गर्मी में शुद्ध, स्वच्छ और ठंडा जल यदि किसी यात्री को मिल जाए तो इससे बढ़कर और सुखद कुछ नहीं हो सकता है। इसीलिए श्री राम सेवा समिति से प्रेरणा लेकर अन्य कई स्टेशंस पर इसकी शाखाएं संचालित की जाने लगी हैं। मानव सेवा की दिशा में यह एक अत्यंत प्रशंसनीय एवं प्रेरक कार्य है।
   यद्यपि श्रीराम सेवा समिति सागर जल सेवा कार्य के अतिरिक्त निर्धन एवं निराश्रित लोगों का अंतिम संस्कार करने की जिम्मेदारी भी वहन करती है तथा जहां जल की आवश्यकता हो वहां भी सहयोग करती है।
        इस कार्य का आरंभ समिति के संस्थापक स्व. पाहवा जी एवं स्व. हसरेजा जी ने किया था और अब वर्तमान अध्यक्ष मेरे प्रिय अनुज डॉ विनोद तिवारी बड़ी कुशलता से इस कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं। अनुकरणीय है दादा रघु ठाकुर जी का सक्रिय सहयोग जो समय पूर्व उपस्थित होकर सारी व्यवस्था का स्वयं अवलोकन करते हैं। 🙏
     श्रीराम सेवा समिति सागर नगर के लिए एक गौरव है। 💐 
#डॉसुश्रीशरदसिंह 
#DrMissSharadSingh #जलसेवा #श्रीरामसेवासमिति #रघुठाकुर Anil Jain Vinod Ramdas Tiwari  #सेवाकार्य

No comments:

Post a Comment